मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (5)
IND v SA [W] (1)
T20 Blast (6)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स : साउथ अफ़्रीका से हार में रोहित, राहुल, कोहली को मिले सबसे कम अंक

सूर्यकुमार यादव का फिर से रहा दबदबा, गेंदबाज़ों का भी प्रदर्शन रहा अच्छा

Suryakumar Yadav attempts to deal with the Perth bounce, India vs South Africa, Perth, T20 World Cup 2022, October 30, 2022

360 शॉट खेलते सूर्यकुमार यादव  •  AFP/Getty Images

टी20 विश्व कप में भारतीय टीम को पहली हार मिली। साउथ अफ़्रीका ने अपने गेंदबाज़ों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत भारत को पांच विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ख़राब रही और आधी टीम सिर्फ़ 49 रन के स्कोर पर ही पवेलियन में थी। फ़ॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने एक छोर संभाले रखा और 40 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 68 रन बनाए और भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। भारत के आठ बल्लेबाज़ दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच सके।

क्या सही क्या ग़लत?

इस मैच में भारत के लिए बहुत कुछ सही नहीं रहा। साउथ अफ़्रीका के तेज़ गेंदबाज़ों के गति और उछाल के आगे भारतीय बल्लेबाज़ संघर्ष करते आए। वहीं शुरू में भारतीय गेंदबाज़ों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन जब डेविड मिलर और एडेन मारक्रम की जोड़ी ने हाथ खोलना शुरू किया तो उनके पास भी इसका कोई जवाब नहीं था। भारत के लिए बस अच्छी बात यह रही कि पूरे मैच के अधिकतर समय में संघर्ष करने के बावज़ूद भी यह मैच अंतिम ओवर तक गया। उपकप्तान केएल राहुल का फ़ॉर्म अब टीम के लिए चिंता का सबब बनता जा रहा है।
अब चलिए देखते हैं आज भारतीय टीम के किस खिलाड़ी को कितने रेटिंग्‍स अंक मिले हैं।

रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)

केएल राहुल, 5 : केएल राहुल के लिए आज का दिन फिर एक बार निराश करने वाला रहा। पाकिस्तान, नीदरलैंड्स के बाद वह साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भी नहीं चल पाए और एक बार फिर सिर्फ़ नौ रन बना कर पवेलियन चलते बने।
रोहित शर्मा, 5:थोड़े से ख़राब दौर से गुज़र रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने एक बार फिर से निराश किया। वह अपने फ़ेवरिट शॉट पुल पर आउट हुए। उन्होंने महत्वपूर्ण मौक़े पर एक आसान रन आउट का मौक़ा भी छोड़ा, जो इस रोमांचक मैच में अंतर पैदा कर सकता था।
विराट कोहली, 5: दोनों सलामी बल्लेबाज़ों के जल्द आउट हो जाने के बाद सभी की उम्मीदें अच्छे फ़ॉर्म में चल रहे कोहली पर थी। वह भी कप्तान रोहित की तरह पुल शॉट पर आउट हुए और प्लेयर ऑफ़ द मैच लुंगिसानी एनगिडी का शिकार बने। इसके अलावा उन्होंने मारक्रम का एक महत्वपूर्ण कैच भी छोड़ा।
सूर्यकुमार यादव, 9.5: सूर्यकुमार, भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज़ हैं और वह लगातार इसे साबित करते जा रहे हैं। भारत के पांच विकेट गिरने के बावजूद उन्होंने एक छोर संभाले रखा और दिनेश कार्तिक के साथ छठे विकेट के लिए 52 रन जोड़े, जिसमें कार्तिक का योगदान सिर्फ़ छह रन था। उन्होंने डीप मिडविकेट पर एडन मारक्रम का महत्वपूर्ण कैच भी लपका।
दीपक हुड्डा, 5: दीपक हुड्डा आज अपना पहला विश्व कप मैच खेल रहे थे, लेकिन शून्य पर आउट होने के कारण वह निश्चित रूप से इसे भुलाना चाहेंगे।
हर्दिक पंड्या 6: हार्दिक पंड्या बल्लेबाज़ी में कुछ ख़ास नहीं कर सके, जबकि उन पर सूर्यकुमार के साथ टीम को संभालने की ज़िम्मेदारी थी। वहीं गेंदबाज़ी में उन्होंने एडन मारक्रम का महत्वपूर्ण विकेट लिया और आसानी से रन भी नहीं दिए।
दिनेश कार्तिक, 5: फ़िनिशर कार्तिक को आज बहुत दिन बाद दस ओवर से पहले आने का मौक़ा मिला, लेकिन वह इसका फ़ायदा नहीं उठा पाए और 15 गेंदों में बिना किसी बाउंड्री की मदद से सिर्फ़ छह रन बनाकर आउट हुए।
आर अश्विन, 5: अश्विन बल्लेबाज़ी में कुछ ख़ास नहीं कर सके। गेंदबाज़ी में उन्होंने शुरुआत में तो बल्लेबाज़ों को बांधे रखा और उनके दूसरे ओवर में मारक्रम का कैच भी छूटा। लेकिन इसके बाद उन्होंने अगले दो ओवरों में 30 रन दिए और भारत के हाथ से मैच फिसल गया।
भुवनेश्वर कुमार, 7: भुवनेश्‍वर कुमार ने इस मैच में भी कसी हुई गेंदबाज़ी की लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिल सका, जिसकी टीम इंडिया को इस लो-स्कोरिंग मैच में सबसे अधिक दरकार थी।
मोहम्‍मद शमी, 8: मोहम्‍मद शमी इस मैच में भारत के सबसे प्रभावशाली गेंदबाज़ रहे। पर्थ की तेज़ पिच पर उन्होंने अपनी हार्ड लेंथ गेंदों से बल्लेबाज़ों को बांधे रखा और चार ओवर में सिर्फ़ 13 रन दिए। उन्होंने विपक्षी कप्तान तेम्बा बवूमा का महत्वपूर्ण विकेट भी लिया।
अर्शदीप सिंह, 9 : अर्शदीप सिंह मैच दर मैच लगातार प्रभावित करते जा रहे हैं। नई गेंद से दूसरा ओवर करने आए अर्शदीप ने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट लिए और साउथ अफ़्रीका को यह संकेत दिया कि उनके लिए यह मैच आसान नहीं होने जा रहा है।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं @dayasagar95