मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: कोहली और डीविलियर्स हैं इस रॉयल गेंदबाज़ का पसंदीदा शिकार

राजस्थान के इस लेग स्पिनर ने चार बार मिस्टर 360 और तीन बार कोहली को किया है चलता

विराट कोहली और एबी डीविलयर्स से होगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को बड़ी उम्मीद  •  BCCI

विराट कोहली और एबी डीविलयर्स से होगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को बड़ी उम्मीद  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2012 के दूसरे चरण में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए 'निरंतरता' शब्द कहीं खो सा गया है। यही वजह है कि अभी भी इन दोनों ही टीमों के लिए अंतिम-4 में प्रवेश करने का रास्ता साफ़ नहीं हो पाया है। इसी कड़ी में ये दोनों टीमें बुधवार को दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।
इस सत्र में जहां इन दोनों की हालत कमोबेश एक तरह की है, तो काग़ज़ पर भी टक्कर बराबरी की दिख रही है। आईपीएल में दोनों टीमों के बीच अब तक जो 23 मुक़ाबले हुए हैं, उनमें बेंगलुरु को अगर 11 में जीत मिली है तो राजस्थान भी 10 बार विजेता रहा है। लेकिन ये तो तस्वीर का सिर्फ़ एक पहलू है, आइए इसी तरह के कुछ और भी आंकड़ों पर नज़र डालते हैं।
मिस्टर 360 के मनपसंद गेंदबाज़ हैं मॉरिस
बेंगलुरु के दिग्गज बल्लेबाज़ एबी डीविलियर्स का बल्ला अब तक इस दूसरे चरण में उस हिसाब से नहीं बोला है जिसके लिए वह जाने जाते हैं। लेकिन इस मैच में एक ऐसा गेंदबाज़ है, जिसके ख़िलाफ़ वह अपना खोया फ़ॉर्म हासिल कर सकते हैं। यह गेंदबाज़ है- राजस्थान के क्रिस मॉरिस, ऐसा हम यू हीं नही कह रहे बल्कि इसकी गवाही दे रहे हैं ये आंकड़े और आंकड़े कभी झूठ नहीं बोलते।
अब तक 11 पारियों में मॉरिस और एबीडी का आमना सामना हुआ है, इसमें एक बार भी मॉरिस ने डीविलियर्स को आउट नहीं किया है। इतना ही नहीं इस दौरान मॉरिस की 44 गेंदों का मिस्टर 360 ने सामना किया है और उन पर 195 के ज़बर्दस्त स्ट्राइक रेट से 86 रन बनाए हैं।
मॉरिस vs मैक्सवेल का आंकड़ा ठीक उल्टा
एक तरफ़ डीविलियर्स को मॉरिस ख़ूब रास आते हैं तो मॉरिस को पसंद हैं बिग शो। क्रिस मॉरिस ने ग्लेन मैक्सवेल को अब तक छ: पारियों में तीन बार पवेलियन की राह दिखाई है। मॉरिस ने मैक्सवेल को 36 गेंदें डाली हैं, हालांकि इस दौरान मैक्सवेल ने भी 136 के स्ट्राइक रेट से 49 रन बनाए हैं, पर अहम यह है कि मॉरिस ने तीन बार उन्हें आउट किया है।
श्रेयस गोपाल हैं जायंट किलर
अब बात एक ऐसे लेग स्पिनर की जो अब तक इस दूसरे चरण में राजस्थान की प्लेइंग-XI का हिस्सा तो नहीं रह पाए हैं, लेकिन जो आंकड़े आप पढ़ने जा रहे हैं वह आपको हैरान कर देंगे। श्रेयस गोपाल जो इस समय राजस्थान के बेंच पर बैठे हैं, लेकिन अगर इस मैच में वह प्लेइंग-XI का हिस्सा हो जाएं तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए। श्रेयस गोपाल ने उन दो खिलाड़ियों को हमेशा परेशान किया है, जिनके नाम से ही गेंदबाज़ों के माथे पर पसीना आ जाता है। एक हैं बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली तो दूसरे हैं दिग्गज एबी डीविलियर्स। एबीडी और गोपाल का आमना-सामना छ: बार हुआ है इसमें गोपाल ने चार बार डीविलियर्स का शिकार किया है। इस दौरान एबीडी ने 34 गेंदों का सामना किया है, जिस पर उन्होंने महज़ 7.5 की औसत और 88 के स्ट्राइक रेट से 30 रन ही बनाए हैं।
कुछ ऐसा ही हाल विराट कोहली का भी हो जाता है जब उनके सामने आक्रमण पर श्रेयस गोपाल आते हैं। गोपाल ने छ: पारियों में तीन बार कोहली को चलता किया है। हालांकि इस दौरान विराट कोहली ने उनके ख़िलाफ़ 39 गेंदों पर 174 के स्ट्राइक रेट से 68 रन भी बनाए हैं। देखना दिलचस्प होगा कि क्या इन आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए इस महत्वपूर्ण मैच में राजस्थान अपने इस लेग स्पिनर को अंतिम एकादश में शामिल करता है या नहीं।
संजू के शानदार रंग में चहल डाल सकते हैं भंग
राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन इस सीज़न एक अलग रंग में नज़र आ रहे हैं। यह पहला आईपीएल सीज़न है, जब संजू ने 40 से ज़्यादा की औसत से रन बनाए हैं। वह 2013 से इस लीग का हिस्सा हैं, लेकिन यह सिर्फ़ दूसरा मौक़ा है, जब उन्होंने 400 के आंकड़े को पार किया है। राजस्थान को उम्मीद होगी कि संजू अपने इसी प्रदर्शन को जारी रखते हुए टीम की प्ले ऑफ़ में पहुंचने की उम्मीदों को भी ज़िंदा रखेंगे। लेकिन बेंगलुरु के मास्टर युज़वेंद्र चहल की उंगलिया संजू के इस रंग में भंग डालने के लिए मचल रही होंगी।
संजू और चहल का आमना सामना 10 पारियों में हुआ है, और इस दौरान चहल ने उन्हें पांच बार अपनी फिरकी के जाल में फंसाते हुए पवेलियन की राह दिखाई है। चहल ने संजू के ख़िलाफ़ 46 गेंदें डाली हैं और उन पर संजू ने 94 के स्ट्राइक रेट और 8.6 की ओसत से 43 रन ही बनाए हैं।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain