मैच (14)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
CWC Play-off (3)
WPL (1)
ख़बरें

पोंटिंग : चाहता हूं कि पंत आईपीएल 2023 के दौरान दिल्ली कैपिटल्स के साथ रहे

प्रमुख कोच का कहना है कि पंत जैसे खिलाड़ी पेड़ पर नहीं उगते हैं

पंत जैसे खिलाड़ी पेड़ पर नहीं उगते : पोंटिंग  •  BCCI

पंत जैसे खिलाड़ी पेड़ पर नहीं उगते : पोंटिंग  •  BCCI

ऋषभ पंत भले ही संभवतः आईपीएल 2023 में खेलने से बाहर हो गए हैं लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग को लगता है कि टीम के कप्तान को फिर भी अपनी भूमिका अदा करनी है। ऐसे में वह चाहते हैं कि पंत सीज़न के दौरान टीम के साथ रहे, बशर्ते वह काफ़ी हद तक ठीक हो जाए।
पोंटिंग ने आईसीसी रिव्यू को कहा, "मैं उन्हें हफ़्ते के सातों दिन डगआउट में मेरे पास बैठे देखना चाहता हूं। भले ही वह खेलने के लिए शारीरिक तौर पर पूरी तरह फ़िट नहीं हैं, हम चाहेंगे कि वह हमारे आसपास रहें।"
उन्होंने आगे कहा, "कप्तान होने के नाते वह समूह के चारों ओर सांस्कृतिक नेतृत्वकर्ता हैं और उनका रवैया और उनकी संक्रामक मुस्कान और हंसी हम सभी को बहुत पसंद है।"
प्रमुख कोच ने आगे कहा, "अगर वह यात्रा करने और टीम के आसपास रहने में सक्षम हैं, तो मैं चाहता हूं कि वह सप्ताह के हर दिन डगआउट में मेरे साथ बैठे। मैं सुनिश्चित कर रहा हूं कि मार्च के मध्य में जब हम दिल्ली में एक साथ मिलें और हमारे शिविर और सामान शुरू करें, अगर वह वहां रहने में सक्षम हैं, तो मैं उसे पूरे समय टीम के आसपास चाहता हूं।"
30 दिसंबर को कार दुर्घटना में पंत घायल हुए थे और उनके इस साल के अधिकांश भाग के लिए क्रिकेट से दूर रहने की उम्मीद है। विकेटकीपर बल्लेबाज़ के घुटने के तीनों लिगामेंट फट गए थे जिनमें से दो पर 7 जनवरी को सर्जरी की गई थी। तीसरे लिगामेंट पर पांच हफ़्तों के भीतर सर्जरी होने की संभावना है।
पोंटिंग ने यह भी कहा कि दिल्ली कैपिटल्स पंत की अनुपस्थिति में एक विकेटकीपर बल्लेबाज़ की तलाश कर रही है। उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि उनकी गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों को रिप्लेस करना कितना कठिन है।

पंत को रिप्लेस करेगा कौन?


दिसंबर में आईपीएल 2023 की नीलामी में दिल्ली ने पांच खिलाड़ियों को ख़रीदा लेकिन इनमें से कोई भी विकेटकीपर नहीं है। दल में पंत के अलावा केवल इंग्लैंड के फ़िल सॉल्ट फ़ुल टाइम विकेटकीपिंग करते हैं। भारतीय खिलाड़ियों में सरफ़राज़ ख़ान सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में मुंबई के पार्ट टाइम विकेटकीपर रहे हैं।
पोंटिंग ने कहा, "आप उन खिलाड़ियों को रिप्लेस नहीं कर सकते, बात इतनी सी है। पंत जैसे खिलाड़ी पेड़ पर नहीं उगते हैं।"
पंत और पोंटिंग की जोड़ी के नेतृत्व में दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2022 में पांचवें स्थान पर रही थी। 2021 में टीम दूसरे क्वालीफ़ायर में हारी थी। साल 2020 में श्रेयस की कप्तानी में दिल्ली ने पहली बार फ़ाइनल में प्रवेश किया था जहां टीम को हार मिली थी। आईपीएल का अगला सीज़न महिला आईपीएल के पहले संस्करण के समाप्त होने के बाद संभवतः मार्च के अंत में शुरू होगा और अप्रैल और मई में खेला जाएगा।