ख़बरें

सुरक्षा चिंताओं के कारण न्यूज़ीलैंड का पाकिस्तान दौरा रद्द

आज होना था पहला वनडे, मैच शुरू होने से बस थोड़ी देर पहले हुई घोषणा

Scott Kuggeleijn is mobbed by his team-mates, Bangladesh v New Zealand, 5th T20I, Dhaka, September 10, 2021

यह बीते 18 सालों में न्यूज़ीलैंड का पहला पाकिस्तान दौरा था  •  AFP via Getty Images

न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज़ शुक्रवार से पाकिस्तान के रावलपिंडी में शुरू होने जा रही थी, लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस दौरे को रद्द कर दिया है। तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के बाद इस दौरे पर पांच मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ भी लाहौर में प्रस्तावित थी।
न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से जारी प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि न्यूज़ीलैंड सरकार पाकिस्तान में सुरक्षा को लेकर आश्वस्त नहीं थी और न्यूज़ीलैंड सुरक्षा एजेंसी ने इस दौरे को आगे नहीं बढ़ाने की गुज़ारिश की थी। जिसके बाद दौरे को रद्द करने का फ़ैसला किया गया।
न्यूज़ीलैंड क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन के चीफ़ व्हाइट ने कहा, "हम इस फ़ैसले का पूरी तरह से समर्थन करते हैं, खिलाड़ियों की सुरक्षा सबसे पहले है और वे सभी सुरक्षित हैं।"
इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से ये कहा गया था न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उन्हें सुरक्षा को लेकर चिंता ज़ाहिर की थी, जिसके बाद पीसीबी की पाकिस्तान सरकार से बात भी हुई थी और पाकिस्तान सरकार ने आश्वस्त किया था कि सुरक्षा में किसी तरह की कोताही नहीं होगी। दोनों देशों के प्रधानमंत्री के बीच इस मुद्दे पर बातचीत भी हुई थी। पीसीबी ने सीरीज़ को जारी रखने के लिए न्यूज़ीलैंड से गुज़ारिश भी की लेकिन उनकी बातों को न्यूज़ीलैंड क्रिकेट ने नहीं माना।
बहरहाल, इस दौरे के रद्द होने के बाद पाकिस्तान के क्रिकेट प्रेमियों के साथ-साथ पूरे विश्व के क्रिकेट फ़ैंस में भी निराशा है।