मैच (15)
आईपीएल (1)
T20WC Warm-up (3)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
WI vs SA (1)
ख़बरें

डब्ल्यूपीएल नीलामी : स्मृति, गार्डनर, सीवर और दीप्ति को मिला सर्वाधिक मूल्य, अलाना किंग को नहीं मिला कोई ख़रीदार

जेमिमाह, शेफ़ाली और ऋचा की भी रही चांदी, हरमनप्रीत को मुंबई ने 1.8 करोड़ में ख़रीदा

The Mumbai Indians team in their seats as the WPL auction gets underway, Mumbai, February 13, 2023

डब्ल्यूपीएल नीलामी : भारतीय महिला क्रिकेट के लिए एक ऐतिहासिक दिन  •  BCCI

नमस्कार, आदाब, सत श्री अकाल। कैसे हैं आप लोग? आज भारत में महिला क्रिकेट के लिए एक क्रांतिकारी दिन है। विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले संस्करण के लिए आज नीलामी होगी, जिसमें कुल 449 खिलाड़ी हिस्सा लेंगी। नीलामी के प्रत्येक मिनट का ब्यौरा हम लेकर आए हैं ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के इस लाइव ब्लॉग में… इस ऐतिहासिक मौक़े का गवाह बनने के लिए क्या तैयार हैं आप?
9.00pm: इसी के साथ कुल 87 खिलाड़ियों की नीलामी संपन्न हुई, जिसमें 30 विदेशी हैं। 3.4 करोड़ रूपये के साथ स्मृति मांधना सबसे महंगी खिलाड़ी बनकर उभरी, वहीं ऐश्ले गार्डनर ने 3.2 करोड़ रूपये के साथ विदेशी खिलाड़ियों में शीर्ष स्थान हासिल किया। स्मृति के अलावा दीप्ति शर्मा, जेमिमाह रॉड्रिग्स और शेफ़ाली वर्मा सर्वाधिक मूल्य वाले भारतीय खिलाड़ी बने, वहीं गार्डनर के अलावा नैट सीवर ब्रंट और बेथ मूनी ने विदेशी खिलाड़ियों में टॉप किया। फ़िलहाल हमें दिजिए इजाजत और सभी डब्ल्यूपीएल टीम इस नीलामी के बाद कैसी दिख रही हैं, जानिए इस स्टोरी के जरिए। धन्यवाद!
8.40pm: नीलामी के आख़िरी दौर की शुरुआत हो चुकी है। मेगन शूट को 40 लाख रूपये में बेंगलुरु ने ख़रीदा। शबनम शकील को गुजरात ने 10 लाख रूपये दिए। इसके बाद आई सोनम यादव, जिंतमनि कलिका और नीलम बिष्ट को उनके आधार मूल्य 10-10 लाख रूपये पर पर मुंबई ने अपने नाम किया। सहाना पवार को बेंगलुरु ने 10 लाख रूपये देकर नीलामी की समाप्ति की। इसी के साथ भारतीय महिला क्रिकेट के एक बड़े और ऐतिहासिक दिन की समाप्ति हुई।
8.20pm: 10 लाख की आधार मूल्य वाली ऑलराउंडर अश्विनी कुमारी के लिए बेंगलुरु और गुजरात दोनों ने बोली लगाई। लेकिन बाज़ी गुजरात ने 35 लाख रूपये में जीता। इस बीच बेंगलुरु ने डैन वैन नीकर्क, प्रीति बोस, कोमल जंजड़ और पूनम खेम्मार को ख़रीदा। मुंबई भी अब कोटा पूरा करने पर लगी है। उन्होंने हुम्मैरा काज़ी और प्रियंका बाला को ख़रीदा। पारूनिका सिसोदिया को गुजरात ने उनके आधार मूल्य 10 लाख रूपये के आधार मूल्य पर ख़रीदा। इसी के साथ त्वरित नीलामी के एक और राउंड की समाप्ति। अब सभी टीमों से तीन-तीन खिलाड़ियों के नाम मांगे गए हैं। त्वरित नीलामी का तीसरा राउंड जल्द ही शुरू होगा।
8.10pm: त्वरित नीलामी के दूसरे राउंड की शुरुआत हो चुकी है। वेस्टइंडीज़ की हेली मैथ्यूज़ को मुंबई ने 40 लाख में ख़रीदा। न्यूज़ीलैंड की सूज़ी बेट्स को कोई ख़रीदार नहीं मिला। हेदर नाइट 40 लाख में आरसीबी के लिए गईं, वहीं विकेटकीपर तानिया भाटिया को दिल्ली ने 40 लाख में ख़रीदा। एक और भारतीय विकेटकीपर सुषमा वर्मा को गुजरात ने 60 लाख रूपये दिया। उनका आधार मूल्य 30 लाख रूपये था, लेकिन उन पर गुजरात के अलावा दिल्ली ने भी बोली लगाया। लेग स्पिनर पूनम यादव को दिल्ली ने उनके आधार मूल्य 30 लाख पर ख़रीदा, ऑस्ट्रेलियाई लेगी अलाना किंग को कोई ख़रीदार नहीं मिला। जेस जोनासन भी 50 लाख रूपये में दिल्ली की ओर गई और इस तरह दिल्ली के 15 खिलाड़ी पूरे हुए। स्नेहा दीप्ति को भी दिल्ली ने 30 लाख में ख़रीदा। हर्ले गाला को गुजरात ने आधार मूल्य 30 लाख रूपये में ख़रीदा। भारत के लिए खेल चुकीं तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर अरूंधति रेड्डी को भी दिल्ली ने उनके आधार मूल्य 30 लाख रूपये में ख़रीदा।
7.25pm: तनुजा कंवर के लिए बेंगलुरू और गुजरात में लड़ाई हुई और उन्हें उनके बेस प्राइज़ से पांच गुना अधिक 50 लाख रूपये में गुजरात ने ख़रीदा। गेंदबाज़ साइका इशाक को मुंबई ने 10 लाख में ख़रीदा, वहीं आशा शोभना को बेंगलुरु ने इतने में ही अपने नाम किया। इसी के साथ त्वरित नीलामी की समाप्ति, लेकिन अभी भी अधिकतर टीमों में न्यूनतम खिलाड़ी नहीं ख़रीदे गए हैं। इसके बाद फिर से एक और त्वरित नीलामी होगी। यूपी को छोड़कर सभी टीमों को कम से कम सात खिलाड़ियों के नाम नीलामी के लिए देने को कहा गया है। गौरतलब है कि यूपी ने न्यूनतम 15 खिलाड़ियों के कोटे को पूरा कर लिया है।
फ़िलहाल सभी टीमों की स्थिति इस प्रकार हैं-
दिल्ली: 12 खिलाड़ी ख़रीदे, 2.15 करोड़ पर्स बाक़ी
गुजरात: 13 खिलाड़ी ख़रीदे, 1.30 करोड़ पर्स बाक़ी
मुंबई: 10 खिलाड़ी ख़रीदे, 1.30 करोड़ पर्स बाक़ी
बेंगलुरुः 11 खिलाड़ी ख़रीदे, 1.95 करोड़ पर्स बाक़ी
यूपीः 15 खिलाड़ी ख़रीदे, 10 लाख पर्स बाक़ी
7.20pm: जेसिया अख़्तर को 20 लाख रूपये में दिल्ली ने ख़रीदा, वहीं दिशा कसट और विकेटकीपर इंद्राणी रॉय को उनके बेस प्राइज़ 10 लाख रूपये में बेंगलुरू ने ख़रीदा। विकेटकीपर लक्ष्मी यादव को इतने में ही यूपी ने ख़रीदा और यूपी के पास न्यूनतम 15 खिलाड़ी हो गए हैं। मिन्नू मणि के लिए दिल्ली और बेंगलुरु में संघर्ष हुआ और अंत में दिल्ली ने उन्हें उनके आधार मूल्य 10 लाख रूपये के मुक़ाबले 30 लाख रूपये में ख़रीदा। इसकी भरपाई करते हुए बेंगलुरु ने कनिका आहूजा को 35 लाख और श्रेयंका पाटिल को उनके आधार मूल्य 10 लाख रुपये में ख़रीदा।
7.15pm: लॉरेन बेल को यूपी ने 30 लाख में ख़रीदा। मोनिका पटेल को इतने ही दाम में गुजरात ने ख़रीदा। एकता बिष्ट अनसोल्ड रहीं, वहीं यूएसए की तारा नॉरिस को दिल्ली ने और धरा गुज्जर को मुंबई ने 10-10 लाख रूपये में ख़रीदा। यूएसए की ही एक और खिलाड़ी लॉरा हैरिस के लिए दिल्ली और बेंगलुरु ने बोली लगाए और उन्हें 10 लाख के आधार मूल्य के मुक़ाबले 45 लाख रूपये में ख़रीदा गया।
7.10pm: अमनजोत कौर के लिए दिल्ली और मुंबई ने दांव खेला और 30 लाख की इस खिलाड़ी को अंततः 50 लाख में मुंबई ने ख़रीदा। दयालन हेमलता को गुजरात ने उनके बेस प्राइज़ 30 लाख रूपये में ख़रीदा। भारतीय टीम में शामिल रहीं तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर्स मेघना सिंह और अरुंधति रेड्डी को कोई ख़रीदार नहीं मिले।
7.05pm: लेग स्पिन ऑलराउंडर देविका वैद्य के लिए मारामारी रही। दिल्ली और यूपी उनके पीछे गए और 40 लाख की आधार मूल्य वाली इस युवा खिलाड़ी को अंत में 1.4 करोड़ रूपये में ख़रीदा। पढ़िए देविका की कहानी-
7.00pm: कैथरीन सीवर-ब्रंट को 50 लाख रूपये में कोई ख़रीदार नहीं मिला। वहीं युवा इंग्लिश ऑलराउंडर एलिस कैप्सी के लिए दिल्ली-मुंबई में टक्कर हुई और 30 लाख की आधार मूल्य वाली इस खिलाड़ी को दिल्ली ने 75 लाख रूपये में ख़रीदा। एक और इंग्लिश युवा तेज़ गेंदबाज़ इसी वॉन्ग को मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइज़ 30 लाख रूपये में ख़रीदा। भारत की तेज़ गेंदबाज़ ऑलराउंडर मानसी जोशी को 30 लाख रूपये में गुजरात ने ख़रीदा। सिमरन दिल बहादुर और अनुजा पाटिल अनसोल्ड रहीं।
6.55pm: ऑस्ट्रेलिया की युवा ऑलराउंडर ग्रेस हैरिस ने हाल ही में भारत दौरे पर शानदार खेल दिखाया था। इसका उनको फ़ायदा भी हुआ। 30 लाख की आधार मूल्य वाली इस खिलाड़ी पर तीन टीमों यूपी, मुंबई और दिल्ली ने बोली लगाया और अंत में उन्हें यूपी 75 लाख रूपये में ख़रीदने में कामयाब रही। ऑस्ट्रेलिया की लेग स्पिनर जार्ज वेयरहेम के लिए भी लंबी बोली लगी। उनके लिए बेंगलुरु और गुजरात ने बोली लगाया और अंत में उन्हें गुजरात ने 75 लाख रूपये में ख़रीदा।
6.50pm: एक लंबे ब्रेक के बाद नीलामी फिर से शुरु हो गई है। भारत के लिए खेल चुकी प्रिया पूनिया के लिए कोई बोली नहीं लगी, वहीं युवा किरण नवगिरे को उनके आधार मूल्य 30 लाख रूपये में यूपी ने ख़रीदा। विश्व कप दल के रिज़र्व में शामिल शबिनेनी मेघना को गुजरात ने उनके आधार मूल्य 30 लाख रूपये में ख़रीदा। किम ग्राथ को कोई ख़रीदार नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया की एरिन बर्न्स को 30 लाख मे बेंगलुरु ने और ऑस्ट्रेलिया की ही हेदर ग्रैम को मुंबई ने इतने में ही ख़रीदा।
5.40pm: 10वें सेट के साथ नीलामी के एक बड़े हिस्से की समाप्ति। एक बड़े ब्रेक के बाद अब खिलाड़ियों की त्वरित नीलामी होगी। फ़्रैंचाइज़ी से कहा गया है कि वे शेष खिलाड़ियों में से 15-15 खिलाड़ियो की एक सूची जमा करें ताकि नीलामी को तेज़ी से पूरा किया जा सके। अभी तक सिर्फ़ 34 खिलाड़ियों की नीलामी हुई है, जिसमें 15 विदेशी हैं। गुजरात के पास सबसे अधिक पांच विदेशी खिलाड़ी हैं, वहीं यूपी के पास सर्वाधिक 10 खिलाड़ी हैं। बेंगलुरु और मुंबई के पास सबसे कम पांच खिलाड़ी हैं।फ़िलहाल टीमों द्वारा ख़रीदे गए खिलाड़ियों और बाक़ी बचे पर्स का ब्यौरा-
दिल्ली- जेमिमाह रॉड्रिग्स, मेग लानिंग, शेफ़ाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडे, मारीज़ान काप, तितास साधु । 3.95 करोड़ रूपये
गुजरात- ऐश्ली गार्डनर, बेथ मूनी, सोफ़िया डंकली, ऐना सदरलैंड, हरलीन देओल, डिएंड्रा डॉटिन, स्नेह राणा। 3.75 करोड़ रूपये
मुंबई- हरमनप्रीत कौर, नैट सीवर-ब्रंट, एमिलिया कर, पूजा वस्त्रकर, यास्तिका भाटिया । 2.60 करोड़ रूपये
बेंगलुरु- स्मृति मांधना, सोफ़ी डिवाइन, एलीस पेरी, रेणुका सिंह, ऋचा घोष । 3 करोड़ रूपये
यूपी- सोफ़ी एकल्स्टन, दीप्ति शर्मा, तालिया मैक्ग्रा, शबनिम स्माइल, एलिसा हीली, अंजलि सरवानी, राजेश्वरी गायकवाड़, पार्श्वी चोपड़ा, श्वेता सहरावत, यशश्री । 2.95 करोड़ रूपये
5.30pm: अंडर 19 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाली श्वेता सहरावत के लिए दिल्ली और यूपी में जंग हुई। अंत में 10 लाख रूपये की बेस प्राइज़ वाली श्वेता को यूपी ने 40 लाख रूपये में ख़रीदा। एस यशश्री को भी यूपी ने उनके आधार मूल्य 10 लाख रूपये में ख़रीदा। भारत की कई अंडर-19 स्टार अनसोल्ड रहीं।
तेज़ गेंदबाज़ तितास साधु को दिल्ली ने 25 लाख रूपये में ख़रीदा। उनका आधार मूल्य 10 लाख रूपये था और यूपी ने उनकी शुरुआती बोली लगाई। उन्हें भविष्य का सितारा भी माना जा रहा है। पढ़िए उनकी कहानी।
5.25pm: अगला दो सेट इमर्जिंग और अंडर-19 खिलाड़ियों का रहेगा। विकेटकीपर ऋषिता बासु और बल्लेबाज़ सौम्या तिवारी को कोई ख़रीदार नहीं मिला। अंडर 19 विश्व कप विजेता लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा को यूपी ने उनके बेस प्राइज़ 10 लाख रूपये में ख़रीदा। ऑफ़ स्पिन ऑलराउंडर अर्चना देवी और हैदराबाद की जी तृषा को कोई ख़रीदार नहीं मिला।
5.20pm: साउथ अफ़्रीकी ऑलराउंडर मारीज़ान काप के लिए जमकर बोली लग रही है। 40 लाख रूपये की आधार मूल्य की काप पर पहले दिल्ली और बेंगलुरु ने दांव चला। लेकिन बीच में कम पर्स के दबाव में बेंगलुरु जब बाहर हुआ तो गुजरात उसमें शामिल हुआ। अंत में दिल्ली ने 1.5 करोड़ रूपये में बाज़ी मारी। अब दिल्ली की ओर से खेलेंगी काप।
5.15pm: वेटरन तेज़ गेंदबाज़ शिखा पांडे का आधार मूल्य 40 लाख रूपये था। दिल्ली और गुजरात ने उन पर दांव लगाया और अंत में बाज़ी दिल्ली ने 60 लाख रूपये में मारी। वहीं स्पिन ऑलराउंडर स्नेह राणा को गुजरात ने 75 लाख रूपये में ख़रीदा। उनका आधार मूल्य 50 लाख रूपये था और मुंबई ने उन पर पहला दांव लगाया था। यूपी भी बीच में शामिल हुआ लेकिन गुजरात ने अंत में बाज़ी मारी।
5.10pm: सेट-8 में अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकीं कैप्ड ऑलराउंडर्स की बारी है। भारत की राधा यादव को दिल्ली ने उनके बेस प्राइज़ 40 लाख रूपये में ख़रीदा। साउथ अफ़्रीका की नेडीन डी क्लर्क, बांग्लादेश की सलमा ख़ातून और ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासन को कोई ख़रीदार नहीं मिला।
4.50pm: इसी के साथ एक और राउंड की समाप्ति और 15 मिनट का ब्रेक। सात सेट में अभी तक कुल 26 खिलाड़ियों को चुना गया है, जिसमें से 14 विदेशी हैं। 28 खिलाड़ी अनसोल्ड रहीं, जिसमें से 25 विदेशी हैं।
बेंगलुरु: स्मृति मांधना, सोफ़ी डिवाइन, एलीस पेरी, रेणुका सिंह, ऋचा घोष । बाक़ी बचा पर्स- 3 करोड़ रूपये
मुंबई: हरमनप्रीत कौर, नैट सीवर-ब्रंट, एमीलिया कर, पूजा वस्त्रकर, यास्तिका भाटिया । बाक़ी बचा पर्स- 2.6 करोड़ रूपये
गुजरात: ऐश्ली गार्डनर, बेथ मूनी, सोफ़िया डंकली, ऐना सदरलैंड, हरलीन देओल, डिएंड्रा डॉटिन । बाक़ी बचा पर्स- 4.5 करोड़ रूपये
यूपी: सोफ़िया एक्लस्टन, दीप्ति शर्मा, तालिया मैक्ग्रा, शबनिम स्माइल, अलीसा हीली, अंजलि सरवानी, ऋतुराज गायकवाड़ । बाक़ी बचा पर्स- 3.55 करोड़ रूपये
दिल्ली: जेमिमाह रॉड्रिग्ज, मेग लानिंग, शेफ़ाली वर्मा । बाक़ी बचा पर्स- 6.7 करोड़ रूपये
4.45pm: अब स्पिन गेंदबाज़ों की नीलामी होगी। इंग्लैंड की सारा ग्लेन को कोई ख़रीदार नहीं मिला, वहीं भारत की राजेश्वरी गायकवाड़ को यूपी ने उनके आधार मूल्य 40 लाख रूपये पर ख़रीदा। भारत की वेटरन स्पिन गेंदबाज़ पूनम यादव, श्रीलंका की इनोका रणवीरा और ऑस्ट्रेलिया की लेग स्पिनर अलाना किंग को आश्चर्यजनक रूप से कोई ख़रीदार नहीं मिला।
4.40pm: अब तेज़ गेंदबाज़ों के सेट की बारी है। इंग्लैंड की फ़्रेया डेविस, ऑस्ट्रेलिया की मेगन सूट, बांग्लादेश की जहांनारा आलम, न्यूज़ीलैंड की लिया तूहुहू, वेस्टइंडीज़ की शकीरा सेलमन और साउथ अफ़्रीका की आयोबांगा ख़ाका को कोई ख़रीदार नहीं मिला। भारत की ओर से टी20आई खेलने वाली पहली बाएं हाथ की तेज़ गेंदबाज़ अंजलि शरवानी को यूपी ने 55 लाख रूपये में ख़रीदा। 30 लाख की आधार मूल्य वाली इस खिलाड़ी के लिए गुजरात भी आगे आई थी।
4.35pm: ऑस्ट्रेलिया की अनुभवी विकेटकीपर सलामी बल्लेबाज़ अलीसा हीली को यूपी ने 70 लाख रूपये में ख़रीदा। 50 लाख की इस आधार मूल्य वाली इस खिलाड़ी के पीछे मुंबई भी थी, लेकिन अंत में उनका पर्स हीली के लिए कम निकला। भारतीय कीपर सुषमा वर्मा, इंग्लैंड की एमी जोंस को कोई ख़रीदार नहीं मिला।
4.32pm: एक और भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ और अंडर-19 विश्व कप विजेता ऋचा घोष का आधार मूल्य 40 लाख रूपये था लेकिन उन्हें बेंगलुरु ने 1.9 करोड़ रूपये में ख़रीदा। दिल्ली भी इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ के पीछे थी लेकिन अंत में बेंगलुरु ने उन्हें अपने नाम किया। अब वह अपनी उपकप्तान स्मृति मांधना का साथ देंगी।
4.30pm: भारतीय टी20 विश्व कप दल में शामिल विकेटकीपर बल्लेबाज़ यास्तिका भाटिया के लिए मुंबई और गुजरात में शुरुआती टक्कर थी। उनका आधार मूल्य 40 लाख रूपये था। बीच में यूपी ने भी इसमें प्रवेश किया लेकिन अंत में मुंबई ने बाज़ी मारते हुए उन्हें 1.5 करोड़ रूपये में ख़रीदा।
4.25pm: अब विकेटकीपर बल्लेबाज़ों का पूल आएगा, जिसमें अलीसा हीली और ऋचा घोष जैसे नाम हैं। सबसे पहले भारत की तानिया भाटिया और श्रीलंका की अनुष्का संजीवनी को कोई ख़रीदार नहीं मिला।
4.20pm: 50 लाख रूपये की बेस प्राइज़ वाली तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर पूजा वस्त्रकर के लिए दिल्ली और मुंबई में लड़ाई हो रही थी कि बीच में यूपी भी कूद पड़ा। अंत में बाज़ी मुंबई के हाथ लगी और पूजा अब 1.9 करोड़ रूपये में अपने भारतीय कप्तान का साथ मुंबई कैंप से देंगी। वेस्टइंडीज़ की डिएंड्रा डॉटिन को गुजरात ने 60 लाख रूपये में ख़रीदा।
4.15pm: भारतीय ऑलराउंडर हरलीन देओल का आधार मूल्य 40 लाख रूपये था और सिर्फ़ गुजरात जायंट्स ने उनमें रूचि दिखाई और उनके बेस प्राइज़ पर ख़रीदा। हरलीन गुजरात में गई पहली भारतीय खिलाड़ी है। इस बीच खिलाड़ियों की प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं।
4.10pm: चौथे राउंड की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें ऑलराउंडर्स दिखेंगे। इंग्लैंड की कप्तान हेदर नाइट को कोई ख़रीदार नहीं मिला, वहीं ऐनाबेल सदरलैंड को गुजरात ने 70 लाख रूपये में ख़रीदा। उनका आधार मूल्य 30 लाख रूपये था और उनके पीछे यूपी भी पड़ी थी। सूने लूस, चमारी अटापट्टू और डैनी वायट को भी कोई ख़रीदार नहीं मिला।
3.50pm: शेफ़ाली वर्मा के लिए बेंगलुरू और दिल्ली में कड़ी टक्कर चली, जिसमें बाद में मुंबई ने प्रवेश किया। अंत में शेफ़ाली अपने पड़ोसी राज्य दिल्ली की ओर जाएंगी दो करोड़ रूपये में। शेफ़ाली का आधार मूल्य 50 लाख रूपये था। इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट को कोई ख़रीदार नहीं मिला।
इसी के साथ तीन राउंड की समाप्ति। ख़रीदारी कुछ इस तरह से हुई है-
बेंगलुरुः स्मृति मांधना, सोफ़ी डिवाइन, एलीस पेरी, रेणुका सिंह
मुंबई: हरमनप्रीत, नैट सीवर-ब्रंट, एमीलिया कर
गुजरात: ऐश्ली गार्डनर, बेथ मूनी, सोफ़िया डंकली
यूपी: सोफ़ी एकल्स्टन, दीप्ति शर्मा, तालिया मैक्ग्रा, शबनिम इस्माइल
दिल्लीः जेमिमाह रॉड्रिग्ज, मेग लानिंग, शेफ़ाली वर्मा
3.45pm: पाकिस्तान के ख़िलाफ़ टी20 विश्व कप का पहला मैच जिताने वाली जेमिमाह रॉड्रिग्ज के लिए पहले यूपी और दिल्ली ने संघर्ष किया, लेकिन बीच में मुंबई ने आकर इस संघर्ष को और बड़ा कर दिया। अंत में एक बड़ी सफलता दिल्ली के हाथ लगी और उन्होंने इस स्टाइलिश बल्लेबाज़ को 2.2 करोड़ रूपये में ख़रीदा।
इसके बाद दिल्ली ने ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लानिंग को 1.1 करोड़ रूपये में ख़रीदा। सूज़ी बेट्स, तेज़मिन ब्रिट्स और लॉरा वूलवॉर्ट को कोई ख़रीदार नहीं मिला।
3.40pm: इंग्लैंड की बल्लेबाज़ सोफ़िया डंकली के लिए गुजरात और दिल्ली में भिड़ंत रही, जिसे अंत में 60 लाख में गुजरात ने जीता।
3.35pm: ऑस्ट्रेलियाई रन मशीन बेथ मूनी के लिए मुंबई ने बड़ा ज़ोर लगाया लेकिन अंत में गुजरात ने उन्हें दो करोड़ रूपये में अपने नाम किया। साउथ अफ़्रीकी अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ शबनिम स्माइल को यूपी ने एक करोड़ रूपये में ख़रीदा। वहीं न्यूज़ीलैंड की ऑलराउंडर एमीलिया कर के लिए मुंबई और बेंगलुरु में संघर्ष रहा, जिसे मुंबई ने एक करोड़ रूपये में जीता।
3.30pm: इंग्लैंड की ऑलराउंडर नैट सीवर-ब्रंट को मुंबई ने 3.2 करोड़ रूपये में ख़रीदा। उनके लिए दिल्ली और यूपी ने भी ज़ोर लगाया, लेकिन अंत में सफलता मुंबई के हाथ लगी। स्मृति के बाद और गार्डनर के साथ यह संयुक्त रूप से दूसरी सबसे बड़ी ख़रीद है। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर तालिया मैक्ग्रा को 1.40 करोड़ रूपये में यूपी ने ख़रीदा। दिल्ली ने फिर ज़ोर लगाया और फिर से उन्हें असफलता मिली।
3.25pm: बेंगलुरु की एक और बड़ी ख़रीद और दिल्ली अब भी खाली हाथ है। आरसीबी ने भारतीय तेज़ गेंदबाज़ रेणुका सिंह को 1.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। दिल्ली ने इस बार भी पर्याप्त ज़ोर लगाया लेकिन एक बार फिर उनको निराशा हाथ लगी।
3.20pm: मार्की सेट 2 की नीलामी शुरू हो चुकी है। पहला नाम भारतीय स्पिन ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा का आया। उनका भी आधार मूल्य 50 लाख रूपये है। गुजरात-दिल्ली में उनके लिए कड़ी टक्कर चली। लेकिन बाद में मुंबई और यूपी ने मुक़ाबले में प्रवेश किया और अंत में यूपी ने उन्हें 2.6 करोड़ रूपये में ख़रीदा। दीप्ति को हरमनप्रीत से अधिक का दाम मिला है, वहीं दिल्ली के पास अभी भी कोई खिलाड़ी नहीं है।
3.10pm: पहले राउंड मार्की सेट की नीलामी समाप्त हो चुकी है। बेंगलुरु ने संभावित कप्तान स्मृति मांधना सहित सोफ़ी डिवाइन और एलीस पेरी को ख़रीदा है और उनका लगभग आधा पर्स अब समाप्त हो चुका है। इस बारे में बेंगलुरु के मेंटॉर माइक हेसन ने कहा कि यह उनकी रणनीति थी। उन्हें पता था कि पहला राउंड आसान होगा क्योंकि बहुत ही कम टीम ऊंचे दाम पर बोली लगाएंगी, इससे उन्हें कुछ बड़े खिलाड़ी मिल सकेंगे। फ़िलहाल दिल्ली के अलावा सभी टीमों के पास कम से कम एक खिलाड़ी हैं।
3.05pm: ऑस्ट्रेलिया की एलीस पेरी को 1.7 करोड़ रूपये में बेंगलुरु ने ख़रीदा। उनके पास मार्की सेट से ही तीन खिलाड़ी हो गए हैं। इंग्लैंड की अनुभवी स्पिनर सोफ़ी एकल्स्टन को यूपी ने 1.8 करोड़ रुपये में ख़रीदा। उनके लिए दिल्ली ने भी ख़ासा ज़ोर लगाया लेकिन उन्हें सफलता हाथ नहीं लगी।
3.00pm: सोफ़ी डिवाइन को बेंगलुरु ने उनके बेस प्राइज़ 50 लाख में ख़रीदा, वहीं वेस्टइंडीज़ की हेली मैथ्यूज़ अनसोल्ड रहीं। ऑस्ट्रेलिया की ऐश्ली गार्डनर के लिए मुंबई और यूपी वॉरियर्स में ख़ासा संघर्ष दिखा लेकिन बाद गुजरात जायंट्स ने बाज़ी मारते हुए उन्हें 3.2 करोड़ रूपये में ख़रीदा।
2.55pm: भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर पर बेंगलुरु और दिल्ली में जंग छिड़ी है। उनका भी आधार मूल्य 50 लाख रूपये है। बेंगलुरु, दिल्ली के बाद मुंबई और यूपी ने उनके लिए देर से पत्ते खोले और अंत में उन्हें 1.8 करोड़ रूपये में मुंबई ने ख़रीदा।
2.50pm: नीलामीकर्ता मल्लिका धूमल और अरूण धूमल ने मार्की सेट की नीलामी की शुरुआत कर दी है। पहली बोली स्मृति मांधाना की लगी। उनका आधार मूल्य 50 लाख है। मुंबई की मालकिन नीता अंबानी ने तुरंत उनके लिए बोली लगाया। बेंगलुरु भी स्मृति के पीछे जा रही है। पहली ही नीलामी काफ़ी प्रतिस्पर्धात्मक हो रही है और स्मृति को 3.4 करोड़ रूपये में बेंगलुरु ने ख़रीद लिया है
2.45pm: नीलामी से पहले बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह और आईपीएल अध्यक्ष अरूण धूमल ने मिलकर डब्ल्यूपीएल के लोगो का अनावरण किया।
2.30pm: विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की टीम बिक्री में तीन आईपीएल फ़्रैचाइज़ियों के अलावा दो नई फ़्रैचाइज़ियों को भी टीम ख़रीदने में सफलता मिली। आइए जानते हैं कि कौन हैं ये दो नई फ्रैंचाइज़ियां
फ़िलहाल टीम मालिक और कोच नीलामी स्थल पर पहुंच गए हैं और पहले मार्की सेट की नीलामी बस थोड़े ही देर में शुरू होने वाली है, जिसमें भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर, उपकप्तान स्मृति मांधना समेत सोफ़ी डिवाइन, सोफ़ी एकल्स्टन, ऐश्ली गार्डनर और एलीस पेरी का नाम प्रमुख है।
2.20pm: अगर विदेशी खिलाड़ियों की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया की 29, इंग्लैंड की 31, वेस्टइंडीज़ की 23, न्यूज़ीलैंड की 19, साउथ अफ़्रीका की 17, श्रीलंका की 15, ज़िम्बाब्वे की 11, बांग्लादेश और थाईलैंड की नौ-नौ, आयरलैंड की छह, यूएई की चार, नीदरलैंड्स और स्कॉटलैंड की दो-दो और यूएसए व हॉन्ग-कॉन्ग की एक-एक खिलाड़ियों को सूची में शामिल किया गया है।
पुरुष क्रिकेट में यह कोई नई बात नहीं कि अंडर-19 विश्व कप के तुरंत बाद उस टूर्नामेंट में सफल रहे खिलाड़ियों पर नज़रें रहतीं हैं। इस बात का इल्म अंडर 19 विश्व कप फ़ाइनल की प्लेयर ऑफ़ द मैच खिलाड़ी तितास साधु को भी है और उनको महिला प्रीमियर लीग से बड़ी उम्मीदें भी हैं। पढ़िए तितास की कहानी, हमारे संवाददाता राजन राज की जुबानी।
2.00pm: नीलामी का समय 2.30 बजे निर्धारित किया गया है। तब तक जान लेते हैं पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिन पर आज की नीलामी में पैसों की छप्पर फाड़ बारिश हो सकती है। आप बता सकते हैं कि इन पांच में से कितनी भारतीय खिलाड़ी होंगी?
इसके अलावा यह भी जान लेते हैं कि कौन सी पांच भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी इस नीलामी के जरिए अपनी पहचान बना सकती हैं। इन खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट और हालिया अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है। इन युवा भारतीय खिलाड़ियों के लिए सोमवार का दिन एक बड़ा दिन बन सकता है। जानिए किन पर होगी डब्ल्यूपीएल फ़्रैंचाइज़ियों की पैनी नज़र।
1.45pm: आज होने वाली नीलामी में 449 खिलाड़ियों में से 270 भारतीय और 179 विदेशी खिलाड़ी हैं। आज अधिकतम 90 खिलाड़ियों को नीलामी के ज़रिए ख़रीदा जा सकता है, जिसमें अधिकतम 60 भारतीय खिलाड़ी हो सकती हैं। पांचों डब्ल्यूपीएल फ़्रैंचाइज़ियां न्यूनतम 15 और अधिकतम 18 खिलाड़ियों को ख़रीद सकती हैं। इसके लिए प्रत्येक फ़्रैंचाइज़ी के पास कम से कम 12 करोड़ रूपये का पर्स होगा। प्रत्येक दल में अधिकतम छह विदेशी खिलाड़ी रह सकती हैं।
13 विदेशी और 11 भारतीय खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 50 लाख रुपए रखा है, जिसमें हरमनप्रीत कौर, स्मृति मांधना, दीप्ति शर्मा, शेफ़ाली वर्मा, एलीस पेरी, सोफ़ी एकल्स्टन, सोफ़ी डिवाइन और डिएंड्रा डॉटिन जैसे नाम प्रमुख हैं। इसके अलावा 30 खिलाड़ियों का आधार मूल्य 40 लाख रुपए है। आपको बता दें कि डब्ल्यूपीएल का पहला संस्करण चार मार्च से 26 मार्च के बीच मुंबई में खेला जाएगा, जिसमें लीग मैच और नॉकआउट सहित कुल 22 मैच होंगे। फ़िलहाल हमारे साथी विशाल दीक्षित नीलामी स्थल पर पहुंच गए हैं।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं @dayasagar95