मैच (19)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : पृथ्वी शॉ ने 30 पार किया तो दिल्ली की बल्ले बल्ले

दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच ब्रेबोर्न स्टेडियम में होने वाले मैच से जुड़े रोचक आंकड़े

पिछले कुछ मैच से शानदार लय में हैं शॉ  •  BCCI

पिछले कुछ मैच से शानदार लय में हैं शॉ  •  BCCI

टीम में कोविड पॉज़िटिव केस मिलने की वजह से दिल्ली कैपिटल्स का पंजाब किंग्स के साथ होने वाला मुक़ाबला अब पुणे की जगह मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के पास धाकड़ बल्लेबाज़ों की फौज है, जो किसी भी समय मैच का पासा पलट सकते हैं। तो शिखर धवन और कगिसो रबाडा भी अपनी पुरानी टीम की कमज़ोरियों का फ़ायदा उठाने को तैयार होंगे।
जीत का चाभी
पृथ्वी शॉ ने जब भी किसी आईपीएल मैच में 30 से ज़्यादा रन बनाए हैं, तो दिल्ली ने 19 मैचों में से 15 में जीत दर्ज की है। वहीं ऋषभ पंत जब नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हैं तो दिल्ली की जीत की संभावना बढ़ जाती है। पंत जब नंबर तीन पर उतरे तो नौ मैचों में दिल्ली ने सात जीते हैं।
शिखर धवन ने जब अर्धशतक लगाया है तब उनकी टीम की जीत की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे 15 मौक़ों पर उनकी टीम 12 मैच जीती है और तीन हारी है। जॉनी बेयरस्टो के साथ उल्टा हो जाता है, जब वह 50 से कम रन बनाते हैं तो उनकी टीम ऐसे 23 मौक़ों पर पांच ही बार जीत पाई है।
ये मुक़ाबले होंगे देखने लायक
डेविड वॉर्नर और कगिसो रबाडा का मैच अप देखने वाला होगा। रबाडा ने वॉर्नर को पांच बार आउट किया है जबकि इस दौरान उनका औसत इस गेंदबाज़ के ख़िलाफ़ 20 से नीचे रहा है। अगर वॉर्नर रबाडा के ख़िलाफ़ चलते नहीं हो तो अर्शदीप सिंह और राहुल चाहर आज तक उन्हें आउट नहीं कर पाए हैं। दोनों के ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट भी 145 से ज़्यादा का है। मज़ेदार बात यह है कि आईपीएल करियर में वॉर्नर ने पंजाब के ख़िलाफ़ 21 पारियों में 49.7 के औसत से 945 रन बनाए हैं। इससे ज़्यादा रन उन्होंने केवल केकेआर के ख़िलाफ़ (976) ही बनाए हैं।
रोवमन पॉवेल का लियम लिविंगस्टन के ख़िलाफ़ 250 से ज़्यादा का स्ट्राइक रेट है और वह अभी तक पॉवेल को आउट नहीं कर पाए हैं। अक्षर पटेल भी राहुल चाहर के ख़िलाफ़ 186 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं और वह अभी तक राहुल की गेंद पर आउट नहीं हुए हैं। वहीं ललित यादव, राहुल के ख़िलाफ़ मुश्किल में रहते हैं क्योंकि उन्होंने उनके ख़िलाफ़ मात्र 90 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
शिखर का भी अक्षर, खलील अहमद के ख़िलाफ़ 105 से नीचे का स्ट्राइक रेट है, जबकि कुलदीप यादव के ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट 145 से ज़्यादा का हो जाता है लेकिन उन्होंंने शिखर को दो बार आउट कर लिया है।
बेयरस्टो का बल्ला अक्षर और कुलदीप के ख़िलाफ़ जमकर बोलता है। उन्होंने दोनों के ख़िलाफ़ 140 से ज़्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। दोनों में सिर्फ़ कुलदीप ने ही उन्हें एक बार आउट किया है।
देखने को मिल सकती है छक्कों की बरसात
इस मुक़ाबले में दोनों टीमों के पास धाकड़ बल्लेबाज़ों की फौज है। ऐसे में इस मैच में छक्कों की बरसात देखने को मिल सकती है। आईपीएल 2022 में 18 अप्रैल तक सबसे ज़्यादा छक्के लगाने के मामले में पंजाब किंग्स दूसरे नंबर पर है, जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स (63) के बाद 58 छक्के लगाए हैं।
दूसरी ओर अगर पावरप्ले में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने की बात की जाए तो इसमें भी पंजाब (15) का नंबर दूसरा आता है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स (9) इस मामले में चौथे नंबर पर है।
वहीं खिलाड़ियों में लिविंगस्टन ने आईपीएल 2022 में 16 छक्के लगाए हैं और वह तीसरे नंबर पर हैं। पावरप्ले में शॉ और लिविंगस्टन ने पांच-पांच छक्के लगाए हैं।
कभी थे दोस्त अब आमने-सामने
वॉर्नर और बेयरस्टो कभी एक साथ एक टीम में ओपनिंग जोड़ी हुआ करते थे। यक़ीन मानिए यह जोड़ी औसत के मामले में अब तक की सर्वश्रेष्ठ आईपीएल जोड़ी रही है, जिन्होंने सबसे ज़्यादा 60.8 के औसत से रन बनाए हैं। सबसे ज़्यादा रनों के मामले में भी यह जोड़ी चौथे नंबर पर है, जहां उन्होंने 24 मैच में 1401 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके पांच शतकीय साझेदारी आईपीएल में दूसरा सर्वश्रेष्ठ है। आईपीएल में सबसे ज़्यादा रनों (185) की साझेदारी भी इसी जोड़ी के नाम रही है।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26