मैच (13)
IPL (3)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

दो देशों के लिए टेस्ट शतक लगाने वाले गैरी बैलेंस ने लिया क्रिकेट से संन्यास

बैलेंस ने इंग्लैंड के बाद ज़िम्बाब्वे के लिए भी क्रिकेट खेला

गैरी बैलेंस के नाम दो देशों के लिए टेस्ट शतक हैं और वह ऐसा करने वाले सिर्फ़ दूसरे खिलाड़ी हैं  •  Associated Press

गैरी बैलेंस के नाम दो देशों के लिए टेस्ट शतक हैं और वह ऐसा करने वाले सिर्फ़ दूसरे खिलाड़ी हैं  •  Associated Press

इंग्लैंड और ज़िम्बाब्वे के क्रिकेटर गैरी बैलेंस (33) ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 2014 से 2017 के बीच 23 टेस्ट मैच खेला था, जिसमें उनके नाम चार शतक थे। इसके बाद उन्होंने जनवरी से मार्च 2023 के बीच ज़िम्बाब्वे के लिए क्रिकेट में वापसी की, जहां से उन्होंने अंडर-19 क्रिकेट खेला था।
ज़िम्बाब्वे के लिए उन्होंने कुल आठ अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ बुलावायो में एकमात्र टेस्ट भी शामिल है। इस मैच में बैलेंस ने नाबाद 137 रन की रिकॉर्ड पारी खेली थी। वह दो देशों के लिए शतक लगाने वाले दुनिया के सिर्फ़ दूसरे क्रिकेटर हैं। पहला नाम केपलर वेसल्स का है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के लिए टेस्ट शतक लगाया था। बैलेंस ने पिछले महीने नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ वनडे मैच में नाबाद 64 रन की पारी खेली, जो अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी आख़िरी पारी कही जाएगी।
संन्यास लेने के बाद बैलेंस ने ज़िम्बाब्वे क्रिकेट को धन्यवाद दिया और कहा, "मैं ऐसे स्टेज़ पर पहुंच चुका हूं, जहां से प्रोफ़ेशनल स्तर पर क्रिकेट खेलने की मेरी इच्छा बिल्कुल ही ख़त्म हो चुकी है। अगर मैं अब भी खेलता हूं तो मैं क्रिकेट और ज़िम्बाब्वे क्रिकेट के प्रति न्याय नहीं कर पाऊंगा। मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मैंने यॉर्कशायर के लिए काउंटी चैंपियनशिप जीता और फिर मुझे इंग्लैंड और ज़िम्बाब्वे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने का मौक़ा मिला।"
"मैं अपने सभी पुराने क्लबों, कोचों, सपोर्ट स्टाफ़, टीममेट्स और फ़ैंस को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने पूरे करियर के दौरान मेरा साथ दिया। हालांकि अब समय आ गया है कि क्रिकेट से आगे निकलकर मैं जीवन के अगले अध्याय की ओर बढूं," उन्होंने आगे कहा।
बैलेंस ने 24 टेस्ट में 40.31 की औसत से 1653 रन बनाए हैं। प्रथम श्रेणी मैचों में उनके नाम 42 शतक और 47.74 की औसत से 12031 रन हैं। लिस्ट ए मैचों में भी उनके नाम आठ शतक है। बैलेंस पर यॉर्कशायर के अपने साथी खिलाड़ी रफ़ीक़ पर नस्लीय टिप्पणी करने का आरोप लगा था, जो बाद में सही भी साबित हुआ। इसके बाद बैलेंस ने इंग्लैंड क्रिकेट से ज़िम्बाब्वे क्रिकेट की ओर रुख़ किया था।