मैच (21)
आईपीएल (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
RHF Trophy (4)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

रियान पराग: मेरे पास यॉर्कर और शॉर्ट गेंदों से निपटने की ताक़त है

पराग ने दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ खेली 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों करियर बेस्ट पारी

रियान पराग ने खेली दिल्ली के ख़िलाफ़ अदभुत पारी  •  Associated Press

रियान पराग ने खेली दिल्ली के ख़िलाफ़ अदभुत पारी  •  Associated Press

IPL 2023 में रियान पराग ने सात पारियों में 13 की औसत और 118.18 की स्ट्राइक-रेट के साथ केवल 78 रन ही बनाए थे। पिछले साल 3.8 करोड़ रूपये में पराग को वापस खरीदने के बाद राजस्थान रॉयल्स को उनसे इससे कहीं अधिक अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रही होगी। इस सीज़न चार नंबर पर खेलते हुए पराग ने केवल दो पारियों में 171.62 की स्ट्राइक-रेट के साथ 127 रन बना दिए हैं, इसमें दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ खेली गई 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों करियर बेस्ट पारी भी शामिल है।
22 साल के पराग ने इस साल IPL से पहले घरेलू क्रिकेट में भी जोरदार प्रदर्शन किया था और इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत भी की थी। 2023-24 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी में उन्होंने 10 पारियों में 85 की औसत और लगभग 183 की स्ट्राइक-रेट के साथ 510 रन बनाए थे और टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे थे। इसमें पराग ने लगातार सात पारियों में अर्धशतक लगाए थे, जो टी20 क्रिकेट में एक रिकॉर्ड है। पूर्व मुंबई खिलाड़ी और रॉयल्स के सीनियर कोचिंग स्टॉफ़ ज़ुबिन भरूचा के साथ काम करते हुए पराग ने टी20 में अपने खेल को सुधारा है।
दिल्ली के ख़िलाफ़ शानदार पारी के बाद पराग ने ब्रॉडकास्टर से कहा, "मुझे लगता है कि यह ढेर सारे अभ्यास का परिणाम है। मुझे नहीं लगता कि गेंदबाज़ से कोई फ़र्क पड़ता है बल्कि फ़र्क इससे पड़ता है कि वह कौन सी गेंद फेंक रहा है और मैंने उन सभी गेंदों का ख़ूब अभ्यास किया है।"
रॉयल्स की पारी के अंतिम ओवर में पराग ने अनरिख़ नॉर्खिये के ख़िलाफ़ 4, 4, 6, 4, 6 लगाए। दुनिया के सबसे तेज़ गेंदबाज़ों में से एक के ख़िलाफ़ पराग ने यॉर्कर और बाउंसर को भी नहीं छोड़ा।
पराग ने कहा, "मैं हमेशा विकेट के दोनों ओर अपने विकल्प तैयार रखता हूं। मैं इसी पर काम कर रहा था और मैं ख़ुद पर भरोसा रखता हूं। मुझे पता है कि मेरे पास यॉर्कर को भी मैदान से बाहर निकालने की ताक़त है या फ़िर मैं शॉर्ट गेंदों पर भी छक्का लगा सकता हूं। मैं केवल ख़ुद पर भरोसा रख रहा हूं और जैसे ही मौक़ा मिलता है, बाउंड्री के लिए जाता हूं। कई बार यह काम करता है और कई बार काम नहीं भी करता है।"
छठे ओवर में 30/2 का स्कोर होने पर मैदान में आने वाले पराग एक समय 26 गेंदों में 26 रन बनाकर खेल रहे थे। पराग ने शुरुआत में संभलकर खेला और अश्विन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। अंतिम ओवरों में उन्होंने आतिशी बल्लेबाज़ी करते हुए 19 गेंदों में 58 रन बना डाले।
"सांगा [रॉयल्स के मुख्य कोच कुमार संगाकारा] और संजू भईया आए ने मुझे पारी को अंत तक ले जाने के लिए कहा था। मुझे भरोसा था कि यदि मैं पारी को अंत तक ले जा पाया तो अंत में मैं बहुत सारे रन भी बनाउंगा। किसी नए बल्लेबाज़ के लिए यह आसान नहीं था। जो थोड़ा समय क्रीज़ पर बिता चुका हो और विकेट का अंदाजा ले चुका हो, उसके लिए चीज़ें आसान थी तो मैंने ख़ुद पर भरोसा रखा।"
जब पूछा गया कि बड़े स्टेज़ पर उनका सफ़र कैसा रहा है क्योंकि 17 साल की उम्र में ही IPL डेब्यू करने के बाद से उन्होंने काफ़ी उतार चढ़ाव देखा है तो पराग ने कहा, "यह काफ़ी कठिन रहा है। मैं अभी थोड़ा भावुक हूं, लेकिन मेरा मानना है कि मैंने बहुत मेहनत की है और मुझे ख़ुद पर भरोसा है। मैंने बहुत अभ्यास किया है जिसका फल मुझे अब मिल रहा है।"