मैच (11)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
आईएलटी20 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीबीएल (1)
एसए20 (1)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
ख़बरें

पर्थ पर वेस्टइंडीज़ को 100 ओवर बल्लेबाज़ी करते हुए देखना चाहते हैं क्रेग ब्रैथवेट

ब्रैथवेट ने दोनों देशों के बीच नियमित तौर पर श्रृंखलाओं के आयोजन की भी वकालत की

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पर्थ टेस्ट से पहले क्रेग ब्रैथवेट ने मीडिया से बातचीत की  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पर्थ टेस्ट से पहले क्रेग ब्रैथवेट ने मीडिया से बातचीत की  •  Getty Images

पहले टेस्ट के लिए पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में 12 मिलीमीटर की घास छोड़ी गई है। पिच क्यूरेटर आइज़ैक मक्डॉनल्ड ने भी पिच पर गति और उछाल होने की संभावना जताई है। ऐसे में दोनों टीमों के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण को देखते हुए पर्थ में धारदार गेंदबाज़ी होने के पूरे आसार हैं।
हालांकि ऑस्ट्रेलिया की तेज़ गेंदबाज़ी की तिकड़ी के सामने वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों का टिकना मुश्किल नज़र आ रहा है। जोकि इस मैदान पर खेले गए दो पिछले मुक़ाबलों में विपक्षी बल्लेबाज़ों पर हावी नज़र आए हैं, चाहे वह 2018 में भारत का ख़िलाफ़ का मुक़ाबला हो या 2019 में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़। हालांकि वेस्टइंडीज़ के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट का मानना है कि उनकी टीम के बल्लेबाज़ इन अटकलों को ख़ारिज कर के दिखा सकते हैं।
टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर उन्होंने पत्रकारों से कहा, "हम 100 ओवर तक बल्लेबाज़ी करना चाहते हैं। हमारा मुख्य ध्यान अनुशासन के साथ बल्लेबाज़ी करने पर है। हमारे बल्लेबाज़ ऐसा करने में सक्षम हैं और ऐसा करने के लिए अपने खेल में बदलाव लाने की भी आवश्यकता नहीं है। ऑस्ट्रेलिया एक बेहतर टीम है। हमारे सामने 10 दिनों की मुश्किल क्रिकेट है और उसी पर हमारा ध्यान इस समय केंद्रित भी है।"
कैनबरा में पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री एकादश के विरुद्ध अभ्यास मैच में 119 और 56 रनों की पारी खेलने वाले शिवनारायण चंद्रपॉल के बेटे तेजनारायण चंद्रपॉल पर्थ में डेब्यू करेंगे। इसकी पुष्टि ख़ुद कप्तान ब्रैथवेट ने की।
अपने करियर के शुरुआती दौर में शिवनारायण के साथ 18 टेस्ट मैच खेलने वाले ब्रैथवेट ने तेजनारायण के बारे में कहा, "वह उच्च स्तर पर बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। उनके पास अच्छा डिफेंस भी है और वह काफ़ी धैर्य के साथ बल्लेबाज़ी भी करते हैं। वह पहले मुक़ाबले में हमारे लिए एक मिसाल थे। मुझे लगता है कि तेज बहुत अच्छे से अपनी ज़िम्मेदारी को निभाएंगे। ऐसे में हमें उम्मीद करनी चाहिए कि वह अपने पिता से भी बड़ा मुक़ाम हासिल करें।"
इंग्लैंड और बांग्लादेश के विरुद्ध घरेलू सरज़मीं पर जीत दर्ज करने के बाद वेस्टइंडीज़ ऑस्ट्रेलिया में सूखे की समाप्ति का इंतज़ार कर रही है। जहां उन्होंने फ़रवरी 1997 के बाद से ही कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है।
ब्रैथवेट ने टेस्ट क्रिकेट की अहमियत पर बात करते हुए कहा, "हम जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट की असली क्रिकेट है। एक टीम के तौर पर हम बेहतर करना चाहते हैं ताकि युवा खिलाड़ी वेस्टइंडीज़ के लिए क्रिकेट खेलें। निश्चित तौर पर हमने अतीत में बहुत अच्छा किया है और उस दौर को हम प्रेरणा के तौर पर देखते हैं।"
ब्रैथवेट ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज़ के बीच नियमित तौर पर द्विपक्षीय टेस्ट श्रृंखलाओं के आयोजन की वकालत की। पिछले सात वर्षों में दोनों टीमों के बीच सिर्फ़ पांच टेस्ट मैच खेले गए हैं। दोनों टीमों के बीच अंतिम टेस्ट मैच सिडनी में वेस्टइंडीज़ के 2015-16 के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान खेला गया था। इसके बाद से वेस्टइंडीज़ ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 12 टेस्ट मैच खेले हैं।
ब्रैथवेट ने कहा, "हम इंग्लैंड के ख़िलाफ़ नियमित तौर पर खेलते हैं। यदि हम ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भी नियमित तौर पर खेलने लग जाएंगे तो यह और बेहतर होगा। विश्व की श्रेष्ठ टीमों के विरुद्ध चुनौतियों का सामना करना हमेशा अच्छा होता है। हम उस स्तर को दोबारा हासिल करना चाहते हैं, लेकिन हां यह ट्रॉफ़ी भी हमारे लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है।"