मैच (20)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

दिल्ली कैपिटल्स दल में एक और कोरोना केस

पोंटिंग परिवार का एक सदस्य हुआ पॉज़िटिव

इस पॉज़िटिव केस के बाद पोंटिंग पांच दिन अपने कमरे में आइसोलेश में बिताएंगे  •  BCCI

इस पॉज़िटिव केस के बाद पोंटिंग पांच दिन अपने कमरे में आइसोलेश में बिताएंगे  •  BCCI

दिल्ली कैपिटल्स के दल में कोरोना संक्रमण का एक और मामला सामने आया है। टीम के प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग के परिवार का एक सदस्य कोरोना की चपेट में आ गया है। इसी कारण से पूरे पोंटिंग परिवार को क्वारंटीन करने के लिए एक अलग स्थान पर ले जाया गया है।
दिल्ली कैपिटल्स ने एक बयान जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी। इस बयान के अनुसार पोंटिंग परिवार का पूरा ख़्याल रखा जा रहा है। इसके बाद पोंटिंग को दो कोरोना टेस्ट से गुज़रना पड़ा जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई हैं। हालांकि टीम के हित को मद्देनज़र रखते हुए टीम प्रबंधन और मेडिकल टीम ने यह निर्णय लिया है कि वह पांच दिनों तक आइसोलेशन में रहेंगे।
पॉज़िटिव पाए गए व्यक्ति के क़रीबी संपर्क होने के कारण अब पोंटिंग शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध दिल्ली कैपिटल्स के अगले मैच के दौरान मैदान पर मौजूद नहीं रहेंगे। अपने बयान में दिल्ली कैपिटल्स ने गुज़ारिश की हैं कि इस समय पोंटिंग और उनके परिवार की निजता का सम्मान किया जाए।
यह पहला मौक़ा नहीं है जब दिल्ली कैपिटल्स में कोई कोरोना संक्रमित पाया गया है। इससे पहले 16 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ख़िलाफ़ हुए मुक़ाबले से एक दिन पहले टीम के फ़िज़ियो पैट्रिक फ़ारहार्ट कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे। दो दिन बाद टीम के ऑलराउंडर मिचेल मार्श, स्पोर्ट्स मसाज थेरपिस्ट चेतन कुमार, टीम डॉक्टर अभिजीत साल्वी और सोशल मीडिया सदस्य आकाश माने पॉज़िटिव पाए गए थे। इसके अलावा पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ दिल्ली के पिछले मैच से पहले टीम के विदेशी विकेटकीपर बल्लेबाज़ टिम साइफ़र्ट कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे।
आईपीएल के नियमों के अनुसार अगर कोई खिलाड़ी टूर्नामेंट के बबल में पॉज़िटिव पाया जाता है तो उसे कम से कम सात दिन तक क्वारंटीन में रहना होगा। बबल में फिर से प्रवेश करने के लिए 24 घंटे के भीतर उनके दो आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आने चाहिए। अगर किसी टीम के एक से अधिक खिलाड़ी कोविड पॉज़िटिव हैं, तो भी कम से कम 12 खिलाड़ी उपलब्ध होने पर वे मैच खेल सकते हैं, जिनमें कम से कम सात भारतीय खिलाड़ी और एक सब्स्टीट्यूट का होना अनिवार्य है। 12 से कम खिलाड़ी उपलब्ध होने पर आईपीएल प्रबंधन निर्णय लेगा।
इन कोरोना मामलों को ध्यान में रखते हुए आईपीएल प्रबंधन ने दिल्ली और राजस्थान के मैच को पुणे से स्थानांतरित करके मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित करने का निर्णय लिया था। इसके अलावा दिल्ली का पिछला मैच में पुणे की बजाय ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेल गया था। उस मैच के बाद दिल्ली टीम के सदस्यों ने विपक्षी टीम के साथ हाथ नहीं मिलाया था और डग आउट में पोंटिग और प्रवीण आमरे मास्क पहने हुए थे।
दिल्ली कैपिटल्स के लिए अच्छी बात यह है कि उन्हें पोंटिंग की कमी ज़्यादा दिनों तक नहीं खलेगी। राजस्थान के विरुद्ध मैच के बाद दिल्ली का अगला मैच 28 अप्रैल को खेला जाना है और उम्मीद हैं कि पोंटिंग तब तक अपना आइसोलेशन पूरा कर चुके होंगे।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।