मैच (5)
ENG v IRE (1)
Charlotte Edwards (1)
वाइटैलिटी ब्लास्ट (2)
SL v AFG (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : भुवी के सामने नहीं टिक पाते हैं बटलर

अश्विन-चहल की स्पिन जोड़ी से मयंक को है ख़तरा

बटलर और भुवनेश्वर का मुक़ाबला दिलचस्प होने वाला है  •  BCCI

बटलर और भुवनेश्वर का मुक़ाबला दिलचस्प होने वाला है  •  BCCI

आईपीएल में 2 अप्रैल को सुपर संडे के पहले मुक़ाबले में सनराइज़र्स हैदराबाद का सामना राजस्थान रॉयल्स से होगा। जहां हैदराबाद की टीम में उनके कप्तान एडन मारक्रम अभी नेशनल ड्यूटी के कारण दल से नहीं जुड़ पाए हैं और भुवनेश्वर कुमार कप्तानी करेंगे, वहीं राजस्थान अपने 200वें आईपीएल मुक़ाबले में सभी प्रमुख खिलाड़ियों के साथ सशक्त नज़र आ रही है। यह मैच हैदराबाद में होगा, जहां पर हैदराबाद का पलड़ा भारी रहा है। हैदराबाद ने राजस्थान के ख़िलाफ़ यहां तीन मुक़ाबले खेले हैं और तीनों ही जीते हैं। हालांकि ओवरऑल मुक़ाबला बराबरी का है और दोनों टीमों के बीच हुए 16 मैचों में मुक़ाबला 8-8 से बराबरी पर है। आइए डालते हैं इस मैच के कुछ प्रमुख आंकड़ों और मैच-अप्स पर नज़र-
मयंक को रहना होगा राजस्थान की स्पिन जोड़ी से सावधान
पंजाब के पूर्व कप्तान मयंक अग्रवाल को इस साल की बड़ी नीलामी में हैदराबाद ने एक बड़ी रक़म पर ख़रीदा था। अब जब इतनी रक़म में उन्हें ख़रीदा गया है तो निश्चित है कि वह अंतिम एकादश का हिस्सा होंगे और ओपन भी करेंगे। ख़ैर, अगर वह हैदराबाद की तरफ़ से ओपन करने आते हैं तो उन्हें राजस्थान की चतुर-चालाक स्पिन जोड़ी यानी युजवेंद्र चहल और आर अश्विन से सावधान रहना होगा। चहल ने मयंक को 10 पारियों में छह तो अश्विन ने उन्हें नौ पारियों में चार बार आउट किया है। वहीं इस दौरान मयंक का औसत चहल के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 13.5 और अश्विन के ख़िलाफ़ 16.3 का रहा है।
भुवी को पसंद है बटलर का शिकार करना
अरे, ये हम नहीं, आंकड़े कह रहे हैं। स्विंग किंग कहे जाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने राजस्थान के विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ जॉस बटलर को टी20 मुक़ाबलों में ख़ासा परेशान किया है। भुवनेश्वर ने उन्हें 14 पारियों में सिर्फ़ पांच बार आउट किया है। इस दौरान बटलर उनके ख़िलाफ़ सिर्फ़ 15.8 की औसत और 104 के स्ट्राइक रेट से ही रन बना पाते हैं। भुवनेश्वर कुमार के शिकारों में सिर्फ़ बटलर ही नहीं राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन भी शामिल हैं। उन्हें भुवनेश्वर ने टी20 में तीन बार आउट किया है। हालांकि सैमसन उनके ख़िलाफ़ 37 की औसत और 131 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं।
राहुल त्रिपाठी हैं हैदराबाद के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़
पिछले साल राहुल त्रिपाठी ने अपने आपको हैदराबाद की बल्लेबाज़ी क्रम के स्तंभ के रूप में पेश किया है। आईपीएल 2022 में उन्होंने 37.6 की औसत और 158 के स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाए। इससे पहले वह 2021 में भी कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए लगभग 400 रन बना चुके थे। नंबर तीन पर खेलते हुए उनके नाम 30 मैचों में 32 की औसत और 147 के स्ट्राइक रेट से 834 रन हैं। हालांकि राजस्थान के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ उन्हें अपना स्ट्राइक रेट सुधारना होगा। वह चहल के ख़िलाफ़ 96, अश्विन के ख़िलाफ़ 95 और ट्रेंट बोल्ट के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 93 के स्ट्राइक रेट से रन बना पाते हैं।
अंतिम ओवरों में हेटमायर कर सकते हैं हैदराबाद को परेशान
राजस्थान ने वेस्टइंडीज़ के विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ शिमरॉन हेटमायर को फ़िनिशर की भूमिका दी है और उन्होंने पिछले सीज़न में 45 की औसत और 154 के स्ट्राइक रेट से 314 रन बनाए थे। यह आईपीएल 2022 में कम से कम 200 गेंद खेलने वाले बल्लेबाज़ों में तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट था। तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ हेटमायर का बल्ला ज़मकर बोलता है और वह हर चौथी गेंद पर उनके ख़िलाफ़ बाउंड्री लगाते हुए 182 के स्ट्राइक रेट और 52 की औसत से रन बनाते हैं। 16-20 ओवरों में हेटमायर का बल्ला तो बोलता ही नहीं गरजता है और वह 187 के स्ट्राइक रेट से स्कोर करते हैं। ऐसे में जब हेटमायर हैदराबाद की मज़बूत तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण के सामने अंतिम ओवरों में चौकों-छक्कों की बरसात करेंगे, तब अचंभा मत खाइएगा।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं @dayasagar95